आग पर काबू पाने के लिए प्रदेश में खोले जाएंगे 33 नए फायर स्टेशन

देहरादून : वनाग्नि से लेकर रिहायशी इलाकों में लगने वाली आग पर काबू पाने के लिए प्रदेश में 33 नए फायर स्टेशन खोले जाएंगे। पुलिस मुख्यालय से भेजे गए प्रस्ताव में से गैरसैंण, बदरीनाथ समेत सात स्थानों पर तत्काल फायर स्टेशन स्थापित करने को सरकार ने हरी झंडी भी दे दी है।

प्रदेश हर वर्ष फायर सीजन में लगने वाली आग में 20 से 25 करोड़ की संपत्ति स्वाहा होने के साथ सैकड़ों लोगों की जान खतरे में पड़ती है। आग से नुकसान के आंकड़े इसलिए भी आसमान छूते हैं क्योंकि प्रदेश के कई इलाकों में राज्य स्थापना के बाद से अब फायर स्टेशन तक नहीं खोले जा सके। लिहाजा दूरदराज के इलाकों से फायर ब्रिगेड बुलानी पड़ती है और तब तक यहां आग बेकाबू होकर तांडव मचा चुकी होती है।

इसे देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने प्रदेश के उन 33 स्थानों पर फायर स्टेशन खोलने को प्रस्ताव भेजा है, जहां अब तक फायर स्टेशन नहीं खुले हैं। मगर अग्नि दुर्घटनाओं के लिहाज यह इलाके हमेशा संवेदनशील रहते हैं। इसमें गैरसैंण, बद्रीनाथ, श्रीनगर, डोईवाला, चंपावत, त्यूणी व भगवानपुर शामिल हैं, जहां फायर स्टेशन स्थापित करने को सरकार ने हरी झंडी दे दी है।

विभाग के ढांचे में भी बदलाव 

अग्निशमन विभाग के ढांचे को भी दुरुस्त किया जा रहा है। डीआइजी का पद स्वीकृत हो गया है। साथ ही मुख्यालय स्तर पर अपर निदेशक, संयुक्त निदेशक, उप निदेशक के भी पद स्वीकृत किए गए हैं।

चार जिलों में सीएफओ की तैनाती 

बागेश्वर, चंपावत, चमोली व रूद्रप्रयाग में जल्द ही मुख्य अग्निशमन अधिकारी तैनात कर दिए जाएंगे। इन जिलों में अभी तक यह पद सृजित नहीं हो सका है। पड़ोस के जिलों के अधिकारी यहां का प्रभार देख रहे हैं।

रुद्रपुर में खुलेगा ट्रेनिंग सेंटर 

आग से बचाव का प्रशिक्षण देने के लिए रुद्रपुर में ट्रेनिंग सेंटर भी खोला जाएगा। सेंटर के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है। यहां प्रदेश भर के अग्निशमन कर्मियों का कौशल बढ़ाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

दून में खुलेगा फायर मुख्यालय 

अग्निशमन मुख्यालय खोलने का भी खाका तैयार कर लिया गया है। मौजूदा डीआइजी आफिस परिसर में नए भवन का निर्माण होगा, जहां फायर हेडक्वार्टर के साथ रेंज कार्यालय को जगह दी जाएगी।

2017 में अग्निकांड 

आग लगने की सूचना: 2018

सही पाई गई सूचना: 2011

संपत्ति की नुकसान: 25.42 करोड़ रुपये

बचाई गई संपत्ति: 1.36 करोड़ रुपये

मनुष्य मरे: 5

पशु मरे: 22

आइजी फायर जीएस मर्तोलिया का कहना है कि प्रदेश में 33 स्थानों पर फायर स्टेशन खोलने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। इसमें सात स्वीकृत हो गए हैं, शेष को भी जल्द स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही विभाग के ढांचे को भी सुदृढ़ किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *