धार्मिक स्थल को लेकर दो पक्षों में विवाद, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

देहरादून: एमडीडीए कॉलोनी रायपुर में एक धार्मिक स्थल को लेकर सोमवार को दो पक्षों में विवाद हो गया। आरोप है कि इस दौरान पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे भी लगाए गए। दोनों पक्षों में विवाद इतना बढ़ गया कि नौबत मारपीट तक आ गई। हालात बेकाबू होते देख पुलिस को लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर करना पड़ा। क्षेत्र में तनाव को देखते हुए पीएसी समेत भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। देर शाम प्रशासन ने दोनों पक्षों की सौहार्द कमेटी की बैठक डालनवाला कोतवाली में बुलाई। एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने बताया कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। जहां तक देशविरोधी नारे लगाने के आरोप हैं तो इसके लिए मौके की वीडियो रिकॉर्डिंग की जांच की जा रही है। यदि ऐसा कुछ पाया गया तो उचित कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक, एमडीडीए कॉलोनी रायपुर में वर्ष 2010 में एक व्यक्ति ने दो महिलाओं से फ्लैट खरीदे थे। बाद में इन दोनों फ्लैट को मिलाकर एक कर दिया गया। इसके बाद उस व्यक्ति द्वारा यहां धार्मिक गतिविधियां संचालित की जाने लगीं। इस पर हिंदूवादी संगठनों की ओर से काफी समय से आपत्ति जताई जा रही है और इस बारे में प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों को भी कई बार पत्र भेजे गए।

सोमवार दोपहर हिंदूवादी संगठनों के लोग स्थानीय लोगों के साथ धार्मिक स्थल पर पहुंचे और यहां से डीएम के पास जाने की बात कहने लगे। इसकी भनक लगते ही दूसरे समुदाय के लोगों का भी एमडीडीए कॉलोनी में जमावड़ा लगने लगा। दोनों पक्षों में कहासुनी होने से जब तनाव बढ़ने लगा तो इसकी सूचना पुलिस अधिकारियों को दी गई। सूचना मिलते ही एसपी ग्रामीण सरिता डोबाल, सीओ डालनवाला जया बलूनी, रायपुर और डालनवाला की फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गईं और लोगों को समझाकर शांत कराने का प्रयास करने लगीं। मगर इस बीच भीड़ से किसी शरारती तत्व ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा दिए।

इसके बाद दोनों पक्षों में नोकझोंक और बढ़ गई। हालात बिगड़ते देख पुलिस ने भी दोनों पक्षों पर जमकर लाठियां भांजी और भीड़ को मौके से खदेड़ दिया। सूचना मिलने पर एसडीएम सदर प्रत्यूष सिंह भी मौके पर पहुंचे और पुलिस अधिकारियों से विवाद के बाबत जानकारी ली। उन्होंने शाम छह बजे दोनों पक्षों की सौहार्द कमेटी के सदस्यों और एमडीडीए के अधिकारियों को डालनवाला कोतवाली बुलाया। देर शाम यहां भी दोनों पक्षों के सैकड़ों लोग जमा रहे, जिसे देखते हुए पुलिस बल भी अलर्ट मोड पर रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *