देहरादून अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम मेजबानी के लिए तैयार

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के विशेष समिति की अंतिम जांच के बाद उत्तराखंड सरकार द्वारा तैयार किए गए देहरादून इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का आधिकारिक तौर पर उद्घटान किया गया. आईसीसी समिति ने स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय पैमानों के अनुरूप पाया और अपनी जांच के बाद इस मैदान को खेल के तीनों प्रारुप में मैचों के आयोजन की मंजूरी दे दी. समिति ने इसमें खिलाड़ियों की सुविधाओं, मीडिया और प्रसारण आवश्यकताओं को अंतरराष्ट्रीय मानकों को पाया.

कोलाज डिजाइन द्वारा तैयार किया गया देहरादून अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भारत का पहला लीड (ऊर्जा और पर्यावरण डिजाइन) गोल्ड मानक स्टेडियम है. कोलाज डिजाइन, भारत की अग्रणी खेल इंफ्रास्ट्रगचर कंपनी है. कोलाज डिजाइन ने पहले भी भारत में पहली बार हुए फीफा अंडर-17 विश्व कप के लिए सभी छह स्टेडियमों (गोवा, गुवाहाटी, कोच्चि, कोलकाता, नवी मुंबई और नई दिल्ली) पर काम किया था.

देहरादून इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम

उत्तराखंड की राजधानी में स्थित यह स्टेडियम रोलिंग पहाड़ियों और नदियों की पृष्ठभूमि के बिल्कुल सामने स्थित है। इस स्टेडियम में 25 हजार दर्शकों के बैठने की सुविधा है। इस स्टेडियम से आपातकाल में दर्शकों को महज 8 मिनट के भीतर निकाला जा सकता है। स्टेडियम को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के घरेलू मैदान के तौर पर चुना गया है और अफगान टीम तीन, पांच और सात जून 2018 को वह इसी मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *