भारत माता मंदिर के संस्थापक स्वामी सत्यमित्रानंद गिरि महाराज को दी गई भू-समाधि

देहरादून । भारत माता मंदिर के संस्थापक स्वामी सत्यमित्रानंद गिरि महाराज को भू-समाधि दे दी गई है। वहां मौजूद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, साध्वी निरंजन ज्योति, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत कई नेताओं ने उन्हें अंतिम प्रणाम किया।

स्वामी सत्यामित्रानंद को श्रद्धांजलि देने के लिए सुबह से ही तांता लगा रहा। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, योगगुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण समेत कई हस्तियों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि सभा के संपन्न होने के बाद स्वामी सत्यमित्रानंद की अंतिम यात्रा आश्रम परिसर में ही निकाली गई। बैंड बाजों के साथ निकाली गई अंतिम यात्रा के बाद उनके पार्थिव शरीर को समाधि स्थल में स्थापित किया गया। यहां विधि-विधान और मंत्रोच्चारण के साथ उन्हें भू समाधि दी गई।

 

आपको बता दें कि भारत माता मंदिर के संस्थापक पद्मभूषण महामंडलेश्वर स्वामी सत्यमित्रानंद गिरि महाराज (87 वर्ष) मंगलवार सुबह अपने निवास राघव कुटीर में ब्रह्मलीन हुए। वह पिछले एक पखवाड़े से गंभीर रूप से बीमार थे और देहरादून के मैक्स अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। पांच दिन पहले उन्हें हरिद्वार लाकर यहां उनकी कुटी को आइसीयू में तब्दील कर दिया गया था। स्वामी सत्यमित्रानंद के महाप्रयाण पर राज्य सरकार की ओर से प्रदेश में एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *