उत्तराखंड: पहाड़ों में बारिश से कई जगह टूटी चट्टानें, टिहरी में मकान पर गिरा पुश्ता

देहरादून. पहाड़ों में भारी बारिश लोगों के लिए काल साबित हो रही है. बारिश के कारण कहीं पहाड़ दरक रहे हैं तो कहीं नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. टिहरी में नरेंद्रनगर कुंजापुरी के पास खेड़ा गाड़ गांव में ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे का पुश्‍ता मकान के ऊपर गिर गया. मकान के मलबे में भाई-बहन समेत तीन लोग दब गए हैं. सूचना पर एसडीआरएफ और पुलिस-प्रशासन की टीमें मौके पर पहुंची और रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन शुरू किया.

 

जानकारी के अनुसार, ये हादसा शुक्रवार सुबह हुआ. एनएच 94 का 20 मीटर पुश्‍ता धर्म सिंह निवासी ग्राम खेड़ा गाड़ हिंडोलाखाल के दो मंजिला मकान के ऊपर गिर गया. इस हादसे में धर्म सिंह का बेटा व बेटी समेत तीन लोग मलबे में दब गए. वहीं, धर्म सिंह भी इसमें घायल हुए. एसडीआरएफ की टीम मलबे से दबे लोगों को निकालने की कोशिश कर रही है.

 

ऋषिकेश-बद्रीनाथ हाईवे पर रुद्रप्रयाग में टूटी पहाड़ी
रुद्रप्रयाग मुख्य बाजार में बद्रीनाथ हाईवे पर चट्टान टूटने से बड़े-बड़े बोल्डर हाईवे पर आ गये. जिस कारण बड़े वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है. इसके साथ ही हाईवे पर जल भराव भी हो गया है. जिला मुख्यालय में ही बद्रीनाथ हाईवे पांच घंटों से बंद पड़ा रहा. स्थानीय लोगों की ओर से सूचना देने के बाद भी हाईवे नहीं खुल पाया. वहीं रुद्रप्रयाग बाजार के बीच बहने वाले पुनाड़ गदेरे में उफान आने से घरों तक पानी घुस गया है. रुद्रप्रयाग में देर रात से बारिश जारी है.

 

केदारनाथ हाईवे पर गिरा पत्थर, शख्स की मौत
उधर, केदारनाथ हाईवे पर दर्दनाक हादसा हुआ है. रुद्रप्रयाग में सुरंग के पास पहाड़ी से बड़ा पत्थर गर गया. वहां से गुजर रहा एक स्कूटी सवार इसकी चपेट में आ गया. मौके पर ही उसकी मौत हो गई.

 

चकराता रोड पर मलबे की चपेट में आया पिकअप वाहन
कालसी चकराता रोड पर जजरेड़ के पास शुक्रवार सुबह पिकअप वाहन चालक की जान बाल-बाल बची. पिकअप वाहन टमाटर भरकर फेडोलानी से विकासनगर मंडी जा रहा था. जजरेड़ के पास पहुंचते ही अचानक पहाड़ी से मलबा नीचे खिसकने लगा और पिकअप गाड़ी मलबे के चपेट में आ गई. मलबा गिरने के कारण वाहन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था. गाड़ी चालक और उसके सहयोगी ने किसी तरह समय रहते भागकर अपनी जान बचा ली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *