पांच महीने में 36 हजार पर्यटकों ने किया योगनगरी का दीदार 

विश्वभर में ऋषिकेश की योगनगरी के रूप में पहचान है। देश-विदेश से पर्यटक यहां घूमने के लिए पहुंचते। लॉकडाउन और कोविड कर्फ्यू के दौरान पर्यटकों के आवागमन पर रोक से पर्यटन कारोबार पूरी तरह ठप हो गया था। लेकिन अब कोविड कर्फ्यू में छूट से कारोबार फिर रफ्तार पकड़ रहा है। छूट मिलने के बाद मई 2021 से अब तक करीब 36 हजार पर्यटक तीर्थनगरी पहुंच चुके हैं। इसके अलावा लक्ष्मणझूला, मुनिकीरेती क्षेत्र में करीब 50 विदेशी पर्यटक ठहरे हुए हैं।

पर्यटन स्थल मुनिकीरेती, तपोवन, स्वर्गाश्रम, लक्ष्मणझूला वर्षभर देशी, विदेशी पर्यटकों से गुलजार रहते थे। कोरोनाकाल से पहले इन क्षेत्रों में पर्यटकों की संख्या हर महीने एक लाख से अधिक पहुंच जाती थी। कोरोनाकाल के चलते मार्च 2020 से इन क्षेत्रों मे सन्नाटा पसरा गया।

पर्यटकों पर निर्भर व्यापारी मंदी और भूखमरी की कगार पर आ गए। प्रदेश सरकार की ओर से अप्रैल 2021 में कोविड कर्फ्यू में थोड़ी राहत मिली। जिससे धीरे-धीरे अब इन क्षेत्रों में सैलानियों की चहलकदमी शुरू होने लग गई है। अंतरराष्ट्रीय सेवाएं बंद होने से इन क्षेत्रों में अभी भी विदेशी पर्यटकों की आवाजाही नहीं हो पा रही है। क्षेत्र में वही विदेशी पर्यटक रुके हुए हैं जो कोरोनाकाल में अपने देश नहीं लौट पाए थे। जिनकी संख्या लगभग 50 हैं। जिनमें यूएसए, इजराइल और रसिया के पर्यटक शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *