कुछ दिनों तक बदला-बदला दिखेगा मौसम का मिजाज, कहीं होगी बारिश तो कहीं बढ़ेगी ठंड

अगले कुछ दिनों तक मौसम का बदला मिजाज दिखाई देगा, पहाड़ो में कही-कही बर्फबारी होगी तो वहीं मैदानी इलाकों में कहीं-कहीं बारिश तो कहीं ठंड बढ़ने की संभावना है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी बदलाव देखा जा सकता है. संभवत: फरवरी के अंतिम सप्ताह में ठंड कुछ और दिनों के लिए बढ़ सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह मौसम में हलचल देखी जा सकती है और फरवरी का महीना खासकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए सामान्य से अधिक ठंडा रहने की उम्मीद है.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक निचले क्षोभमंडल स्तरों में तटीय तमिलनाडु पर उत्तरपूर्वी हवाएँ चल रही हैं,इसके प्रभाव से, दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल में अगले 3-4 दिनों के दौरान छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. तो वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है, वहीं 16 से 17 फरवरी के बीच बिजली के साथ गरज के साथ-साथ बारिश होगी. इसके साथ ही अगले 3 दिनों के दौरान लक्षद्वीप में भी छिटपुट वर्षा होने की संभावना है.

वहीं, विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक एक और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में; 17 से 20 फरवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में काफी व्यापक रूप से हल्की वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हल्की से छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. वहीं, तीसरा पश्चिमी विक्षोभ 21 फरवरी को आएगा और 22 और 23 फरवरी को इसके प्रसार और तीव्रता में वृद्धि की संभावना है. शेष प्रभाव अगले दिन, 24 फरवरी को भी देखा जा सकता है. इससे तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *