महापुरुषों की जयंती पर नहीं होगी छुट्टी बल्कि विभिन्न कार्यक्रम होंगे आयोजित

देहरादून : शिक्षा विभाग ने छात्रों को महापुरुषों की जीवनी से रूबरू कराने के लिए एक नई पहल की है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर प्रदेशभर के स्कूलों में उनकी प्रतिमा का अनावरण किया गया। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने दून के राजकीय इंटर कॉलेज डोभालवाला में नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि अगले सत्र से विद्यालयों में महापुरुषों की जयंती पर छुट्टी नहीं होगी बल्कि विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

कार्यक्रम की शुरुआत स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ की। शिक्षा मंत्री ने कहा कि महापुरुषों की जयंती पर स्कूलों में विशेष कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों को उनकी जीवन से अवगत कराया जाए। इस दिन छुट्टी  रखने के बजाए सभी स्कूल खुलेंगे और यह कोशिश रहेगी कि शिक्षक सभी महापुरुषों के बलिदान का महत्व बच्चों को समझाएं।

उन्होंने बताया कि अगले सत्र में प्राथमिकता के तौर पर 220 दिन पढ़ाई का अकादमिक कैलेंडर लागू किया जाएगा। इस मौके पर राजकीय इंटर कॉलेज डोभालवाला के प्रधानाचार्य सुरेंद्र सिंह बिष्ट ने शिक्षा मंत्री से स्कूल में एक संगीत शिक्षक तैनात करने की मांग की। जिससे संगीत में रुचि रखने वाले छात्र इसमें भविष्य बना सकें। इस मौके पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक एसबी जोशी सहित काफी संख्या में छात्र, शिक्षक व अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *