केरल: इडुक्की में भारी बारिश के बाद भूस्खलन में 16 की मौत, 60 अब भी दबे

वो जगह जहां पर हादसा हुआ

केरल के इडुक्की ज़िले में हुए एक भीषण भूस्खलन में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है और 60 लोगों लापता हैं. आशंका जताई जा रही है कि कम से कम 60 लोग अब भी दबे हुए हैं.

ये हादसा पर्यटकों के लिए मशहूर शहर मुन्नार के राजामलई इलाके में हुआ है. केरल के राजस्व मंत्री ई. चंद्रशेखर ने इसे ‘बड़ी त्रासदी’ बताया है और कहा है कि कई लोग अब भी चट्टानों और कीचड़ में दबे हुए हैं.

कई लोगों के अब भी चट्टानों और कीचड़ में दबे होने की आशंका है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर हादसे पर दुख ज़ाहिर किया है.

उन्होंने लिखा, “इडुक्की के राजामलई के भूस्खलन में हुई मौतों से दुखी हूं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर हादसे पर दुख ज़ाहिर किया है.

उन्होंने लिखा, “इडुक्की के राजामलई के भूस्खलन में हुई मौतों से दुखी हूं. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं. मैं घायलों के जल्दी ठीक होने की दुआ करता हूं. एनडीआरएफ़ और प्रशासन ज़मीनी स्तर पर मिलकर काम कर रहे हैं और ज़रूरी मदद कर दे रहे हैं.”

मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवज़े राशि का ऐलान भी कर दिया गया है. पीएमओ के हैंडल से हुए ट्वीट में बताया गया कि प्रधानमंत्री आपदा राहत कोष से मृतकों के परिजनों को दो लाख और घायलों को 50 हज़ार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी.

केरल पुलिस में उप निदेशक (जनसंपर्क) वीपी प्रमोद कुमार ने बीबीसी हिंदी से बताया, “राजमाला इलाके में ज़्यादातर आदिवासी समुदाय के लोग रहते हैं.”

पश्चिमी घाट इलाके में भारी बारिश, बाढ़ और दक्षिणी-पश्चिम मॉनसून के तेज़ होने के कारण केरल और कर्नाटक में कई जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं.

हादसे के बाद 16 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं और लापता लोगों की तलाश जारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *